Ticker

6/recent/ticker-posts

सुबह जल्दी कैसे उठें? How to get up early in the morning

सुबह जल्दी उठने का तरीका, सुबह जल्दी कैसे उठें? How to get up early in the morning

सुबह जल्दी उठने का तरीका, इस दुनिया में बहुत से लोग हैं जो सुबह जल्दी उठना चाहते हैं पर उठ नहीं पाते सुबह जल्दी ना उठने की समस्या उनको बहुत परेशान करती है आज हम आपके लिए सुबह जल्दी उठने के कई उपाय लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर आप भी सुबह जल्दी उठ सकते हैं वैसे देखने में यह समस्या छोटी लगती है लेकिन हकीकत में यह समस्या आम या साधारण समस्या नहीं है।

How to get up early in the morning 

हर व्यक्ति को सुबह अपने अपने काम होते हैं जैसे कुछ बच्चों को स्कूल जाना होता है, कुछ लोगों को जॉब जाना होता है, कुछ लोग सुबह योगा करते हैं, और कुछ लोगों को घर के अन्य काम होते हैं। हर व्यक्ति को अपने-अपने काम होते हैं, देखा जाए तो यह सारे काम आप तभी पूरे कर पाते हैं जब सुबह जल्दी उठेंगे यदि आप जल्दी नहीं उठेंगे तो ही सारे काम सही से नहीं कर पाएंगे। अन्यथा हड़बड़ी में कुछ काम अधूरे रह जायेंगे। हर व्यक्ति के सुबह उठने के अपने-अपने कारण है जो हमने आपको बताया। लेकिन जल्दी उठना कैसे हैं आज हम आपको बताने जा रहे हैं इन तरीकों को अपनाकर आप सुबह जल्दी उठ सकोगे।

और भी पढ़ें ➡️ सुबह दिन की शुरुआत कैसे करें? अपने दिन को अच्छा बनाने के लिए क्या करें?

सुबह जल्दी कैसे उठे

1. रात को जल्दी सोना

सुबह जल्दी उठने का तरीका, यह तरीका बहुत लोगों ने अपनाया है और काफी लोगों को कामयाबी भी मिली है यदि आपको जल्दी उठना है तो सबसे पहले जल्दी सोना भी पड़ेगा यह तरीका बहुत ही असरदार तरीका है यदि आप रात को जल्दी सो जाते हैं तो आपकी नींद अच्छे से पूरी हो जाती है और आप ऑटोमेटिक तरीके से सुबह जल्दी उठ जाते हैं अधिकतर लोग सुबह देर से किस लिए होते हैं कि वह रात को जल्दी नहीं सोते देर तक जागे रहने से उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती इसलिए सुबह देर तक सोए रहते हैं यदि आप रात को जल्दी सो जाते हैं तो सुबह जल्दी उठ पाओगे और अपने काम सही ढंग से कर पाओगे और ना ही किसी काम को करने में जल्दबाजी करनी पड़ेगी सारे काम आराम से होंगे और सुचारू रूप से होंगे और आपके शरीर को थकावट भी महसूस नहीं होगी यदि आप जॉब करते हो तो आपको इस तरीके को अवश्य अपनाना चाहिए अगर आपकी नींद पूरी होगी तो आप अपनी जॉब के सभी कार्य जैसे करेंगे और आपके बॉस को आप पर चलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी अगर आप किसी भी परेशानी को जोड़ना नहीं चाहते तो जल्दी सोए और जल्दी उठ जाए।

2. एक्सरसाइज (व्यायाम) करें

व्यायाम करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है उसे आपकी बॉडी फिट रहती है और शरीर भी रोगों से मुक्त रहता है। यदि आप कश्मीर स्वस्थ होगा तो आपके अच्छे से नींद आएगी जिससे आप सुबह जल्दी उठ पाओगे अक्सर देखा गया है कि उस लोगों का स्वास्थ्य ठीक नहीं होता है उनके शरीर में कहीं ना कहीं दर्द होता है दर्द के कारण वह लोग रात भर सो नहीं पाते जिस वजह से वह सुबह भी देरी से होता है इसलिए यदि आप ऐसे शेयर करते हैं तो आपके शरीर के कई दर्द खत्म हो जाएंगे और आप सुबह जल्दी उठ पाओगे एक्सरसाइज करने से शरीर की थकान भी दूर हो जाती है।

3. अलार्म अवश्य लगाएं

सुबह जल्दी उठने का तरीका, अलार्म लगाने वाला तरीका तो काफी लोग अपनाते हैं और यह तरीका सबसे बढ़िया और सफल तरीका भी है जब हम सो जाते हैं तो नींद में हमें समय का कुछ पता नहीं चलता की सुबह होने वाली है या अभी भी आधी रात ही है लेकिन यदि आप अलार्म लगाते हैं तो आपको पता चल जाता है कि सुबह का समय हो गया है यदि आप चाहते हैं कि आप जल्दी उठे तो आप अपने फोन में उस समय का अलार्म निश्चित कर दें जिससे जब भी अलार्म बजेगा तो आपको समय का पता चल जाएगा और आप सुबह जल्दी उठ जाओगे लेकिन कुछ लोगों ने अलार्म तो लगाया होता है सुबह जल्दी उठना है लेकिन जब अलार्म बसता है तो वह अलार्म को बंद कर देते हैं और फिर से सो जाते हैं ऐसा कभी भी नहीं करना चाहिए जैसे अलार्म बजता है आपको एकदम चुस्त हो जाना चाहिए और अपने हाथ मुंह धो कर फ्रेश हो जाना चाहिए मुंह धोने से आपका सारा आलस खत्म हो जाता है और आप कोई भी काम सही से करने में सफल हो जाते हैं।

और भी पढ़ें➡️IIT-Mandi Recruitment in Himachal Pradesh 2021: 43 पदों पर भर्ती, सैलरी 56,100

4. रात को अधिक पानी पीएं

रात को अधिक पानी पीकर सोने वाला उपाय भी आपको सुबह जल्दी उठाने में काफी सफल माना जाता है क्योंकि यदि आप अधिक पानी पीते हैं तो आपको सुबह पेशाब लग जाती है जिसकी वजह से आप चाहे कितनी भी देर तक सोना चाहते हो नहीं सो पाओगे यह तरीका भी काफी लोग इस्तेमाल करते हैं या तरीका काफी अच्छा भी है यदि पेशाब लगी होती है तो नींद नहीं आती है।

5. अपना नियम निश्चित करना

अधिकतर लोग एक नियम बनाते हैं कि उन्हें क्या कब करना चाहिए। आपको भी कुछ कार्य को करने के नियम बनाने चाहिए। अगर आप भी यह निश्चित कर ले कि आपको सुबह जल्दी उठना है, तो आपको किसी अन्य उपाय की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आप अपने आप ही सुबह सुबह जल्दी उठ जाओगे।


अधिकतर देखा जाता है कि घर में मां सबसे सुबह सबसे पहले उठ जाती है उसे उठने के लिए किसी अलार्म की भी आवश्यकता नहीं पड़ती और ना ही उसे कोई सुबह उठाता है बस तुम्हें ही गुड जाती है उसके उठने का मुख्य कारण यह होता है कि उसने अपने आप में एक नियम बनाया होता है कि उसे सुबह उठना है और अपने सभी कार्यों को करना है और वह अपने बनाए गए नियमों को लगातार अपनाती है क्या कि आप भी एक बार निश्चित कर ले कि आपको सुबह उठना है तो आप भी सुबह उठ सकते हैं हमारे दिमाग में वह ताकत है जो हर कार्य को सफलतापूर्वक कर सकता है सिर्फ जरूरत है एक नियम की और उस नियम को फॉलो करने की। इसलिए एक बार सुबह उठने की आदत डालो फिर आप स्वयं ही बिना किसी परेशानी से उठ जाओगे।

6. घर वालों को बोल दे कि आप उठा दें

सुबह जल्दी उठने का तरीका, कई बार ऐसा होता है कि हमारे पास फोन नहीं होता है तो ऐसे में क्या करें अगर फोन नहीं है तो कोई बात नहीं आप अपने घर में किसी को भी मां या बहन को बोल सकते हो कि आपको सुबह उठा देंगे अभी आप घर से बाहर रहते हो तो अपने दोस्तों से बोल कर रखो कि मुझे सुबह 4:00 या 5:00 बजे उठा दे सुबह जल्दी उठने का यह तरीका भी काफी फायदेमंद है क्योंकि आपके माँ या भाई बहन हमेशा चाहेंगे कि आप जल्दी उठे हो और अपने कार्य को सही से कर सके।

7. जिम जॉइन करें

जिम जॉइन करना भी सुबह जल्दी उठने का बहुत बढ़िया उपाय है अधिकतर लड़के और लड़कियां बॉडी को फिट बनाने का शौक रखते हैं यदि उन्हें पता होगा कि उन्हें सुबह जिम जाना है तो वह हर हालत में सुबह जल्दी उठेंगे जिम जॉइन करने का यह फायदा होगा कि एक तो आपका शरीर फिट होगा दूसरा अब सुबह भी जल्दी उठ पाओगे।

Post a Comment

0 Comments