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डिजिटल मार्केटिंग क्या है इन हिन्दी What is Digital Marketing in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग क्या है इन हिन्दी What is Digital Marketing in Hindi 


दोस्तों इस लेख में हम हिन्दी में डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानेंगे। यह एक तेजी से बढ़ता हुआ उद्योग है। और आज के आधुनिक युग में यदि आप Digital मार्केटिंग के बारे में कुछ नहीं जानते हैं तो आप बहुत पीछे हैं। लेकिन आज आपको इस लेख से डिजिटल मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी इसलिए आप इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है इन हिन्दी What is Digital Marketing in Hindi?

यदि आप अपने उत्पादों या सेवाओं को लोगों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए विपणन करना चाहते हैं, तो आपको अपने उत्पादों और सेवाओं को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाना होगा। इसे इंटरनेट मार्केटिंग भी कहा जाता है। 

डिजिटल मार्केटिंग सही समय पर सही लोगों तक पहुंचने के बारे में है। इसलिए आज की दुनिया में आपको अपने ग्राहकों से ऐसी जगह जुड़ने की जरूरत है, जहां वे अधिक समय बिताते हैं। और वह जगह है इंटरनेट।भारत में लगभग हर उम्र के लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। और संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, चाहे वह बड़ी कंपनी हो या छोटी कंपनी, हर कोई इंटरनेट से डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए उत्सुक है। जैसे बड़ी कंपनियां अपने उत्पादों का विज्ञापन बड़े पोस्टर, बैनर और पैम्फलेट के जरिए करती हैं, वैसे ही ऑनलाइन मार्केटिंग या डिजिटल मार्केटिंग के जरिए भी ऐसे विज्ञापन किए जा सकते हैं।

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ऑफलाइन मार्केटिंग हो या ऑनलाइन मार्केटिंग दोनों का मुख्य उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचना है। लेकिन ऑफलाइन मार्केटिंग में आपको उत्पादों के विज्ञापन के लिए ज्यादा खर्च करना पड़ता है लेकिन ऑनलाइन मार्केटिंग में आप कम कीमत में ज्यादा लोगों तक पहुंच सकते हैं। 

डिजिटल मार्केटिंग की आवश्यकता क्यों है Why Digital Marketing is Needed

डिजिटल मार्केटिंग या ऑनलाइन मार्केटिंग डिजिटल के माध्यम से उपभोक्ताओं तक पहुंचने का एक आसान तरीका है। जब स्मार्टफोन नहीं थे, तो लोग टीवी, समाचार पत्र, रेडियो का अधिक उपयोग करते थे। उस समय, कई कंपनियां अपने उत्पादों का प्रचार कर रही थीं। और लोग उन्हीं विज्ञापनों को देखते और बाजार से चीजें खरीदते।

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लेकिन आज के स्मार्टफोन के जमाने में ज्यादातर युवा पीढ़ी अपना ज्यादातर समय फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर बिताती है। टीवी के बजाय, वे YouTube पर वीडियो देखते हैं, रेडियो के बजाय अलग-अलग amps पर गाने सुनते हैं, और समाचार पत्रों के बजाय ऑनलाइन ब्लॉग पढ़ते हैं। 

Digital  Marketing के माध्यम से एक कंपनी के लिए अधिक ग्राहकों तक पहुंचना संभव है।इससे कम समय में लोगों को बाजार में जाने और सामान खरीदने के लिए, लोग अब घर पर बैठकर इंटरनेट के माध्यम से अपनी पसंदीदा वस्तुओं को खरीदते हैं।

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Digital Marketing केवल उपभोक्ताओं को बल्कि व्यापारियों को भी व्यापार करने में लाभ होता है, क्योंकि यह उन्हें कम समय में अधिक ग्राहकों तक पहुंचने की अनुमति देता है, जिससे उनकी बिक्री में वृद्धि होती है। डिजिटल Marketing की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है क्योंकि यह कम लागत पर अधिक लाभ प्रदान करती है। 

डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग कहाँ और कैसे किया जाता है। 

दोस्तों, आइए अब सीखते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल कहां और कैसे किया जाता है। 

1) ब्लॉगिंग (Blogging) 

ब्लॉगिंग ऑनलाइन Digital  Marketing करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। और जब भी आपकी कंपनी के नए उत्पाद लॉन्च होते हैं, तो आप इसके बारे में जानकारी जोड़ सकते हैं। और आप इसके माध्यम से कई ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं। 

2) सामग्री विपणन Content Marketing

सामग्री विपणन के माध्यम से आप अपनी कंपनी द्वारा बनाए गए उत्पादों के बारे में सामग्री के रूप में जानकारी लिख सकते हैं आपको स्थानांतरित करने के लिए उपयुक्त और आकर्षक शब्दों का उपयोग करना होगा। जिसमें कंपनी की डील्स और ऑफर्स भी लिखने होंगे। इससे पाठक को आपकी जानकारी के बारे में अच्छा लगेगा और आपके व्यवसाय की लोकप्रियता भी बढ़ेगी और उत्पादों की बिक्री भी बढ़ेगी।

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3) सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) Search Engine Optimization (SEO)

यदि आप सर्च इंजन के माध्यम से अपने ब्लॉग पर बहुत अधिक ट्रैफिक या ग्राहक चाहते हैं, तो आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में जानना होगा। जब किसी उपयोगकर्ता को जानकारी की आवश्यकता होती है, तो वह Google का उपयोग करता है और उपयोगकर्ता को वह जानकारी देने के लिए Google खोज इंजन अनुकूलन का उपयोग करता है जो वह चाहता है आपको दी गई SEO गाइड लाइन के अनुसार वेबसाइट बनानी होगी क्योंकि यही कारण है कि आपको अपनी वेबसाइट के लिए अच्छा ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक मिलेगा . 

4) सोशल मीडिया मार्केटिंग (SOCIAL MEDIA MARKETING) 

सोशल मीडिया डिजिटल Marketing का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।एक व्यापारी न केवल अपने उत्पादों को सोशल मीडिया पर बेच सकता है, बल्कि वह यह भी जान सकता है कि उपयोगकर्ता उनके उत्पादों के बारे में क्या सोचते हैं। सोशल मीडिया मार्केटिंग आपके व्यवसाय के लिए फायदेमंद है। सोशल मीडिया मार्केटिंग में आप Facebook, Twitter, Linkdin, Instagram, Snapchat, Pinterest जैसे कई माध्यमों पर अपने व्यवसाय का विज्ञापन कर सकते हैं।

5) गूगल ऐडवर्ड्स Google Adwords 

जब आप किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर जाते हैं, तो आपको बहुत सारे विज्ञापन दिखाई देते हैं, जिनमें से अधिकांश Google के माध्यम से प्रदर्शित होते हैं। Google ऐडवर्ड्स की मदद से कोई भी व्यापारी आसानी से अपने व्यवसाय का विज्ञापन कर सकता है। यह एक सशुल्क सेवा है जिसके लिए आपको Google को भुगतान करना पड़ता है। Google आपके व्यावसायिक विज्ञापनों को एक अच्छी प्रकार की वेबसाइट पर प्रदर्शित करता है ताकि आप अपने लक्षित दर्शकों तक अपने लक्षित दर्शकों तक पहुँच सकें। आप Google ऐडवर्ड्स के माध्यम से विभिन्न प्रकार के विज्ञापन प्रकाशित कर सकते हैं। जैसे कि

छवि विज्ञापन

जीआईएफ विज्ञापन

सामग्री विज्ञापनों का मिलान करें

वीडियो विज्ञापन

अचानक सामने आने वाले विज्ञापन

प्रायोजित खोज

वेब बैनर विज्ञापन

6) एप्स मार्केटिंग (APPS MARKETING) 

ऐप मार्केटिंग इंटरनेट पर बहुत सारी कंपनियां बनाकर और उस पर अपने उत्पादों को बढ़ावा देकर लोगों तक पहुंचने की प्रक्रिया है। यह डिजिटल मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आजकल बड़ी संख्या में लोग अपने स्मार्टफोन में विभिन्न ऐप्स का उपयोग करते हैं। इसलिए आप अपने विज्ञापनों को लाखों लोगों तक अपने व्यवसाय तक पहुंचाने के लिए उसमें डाल सकते हैं। जिसमें यूजर के क्लिक करने पर आपकी वेबसाइट आसानी से एक्सेस हो जाती है।

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7) एफिलिएट मार्केटिंग Affiliate Marketing in Hindi 

Affiliate Marketing आज के सबसे अच्छे Digital Marketing माध्यमों में से एक है। कई शॉपिंग और उत्पाद बिक्री कंपनियां अपने स्वयं के संबद्ध कार्यक्रम चलाती हैं, जिसमें आप इनमें से किसी भी उत्पाद को बेच सकते हैं और बदले में आपको एक कमीशन दिया जाता है। 

8) यूट्यूब चैनल मार्केटिंग YouTube Channel Marketing in Hindi 

YouTube आज का दूसरा सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है, जिसका YouTube पर बहुत अधिक ट्रैफ़िक है। यह एक ऐसा माध्यम है जिसमें आप अपने उत्पादों को वीडियो के माध्यम से बढ़ावा दे सकते हैं। आपने देखा होगा कि जब आप YouTube पर वीडियो देखते हैं, तो आप देखते हैं विज्ञापन यह वीडियो वास्तव में किसी कंपनी का वीडियो विज्ञापन है। और वे विज्ञापन लोगों द्वारा देखे और आकर्षित किए जाते हैं। YouTube पर बहुत सारे दर्शक हैं इसलिए पैसा कमाना आसान है। इसलिए YouTube आज एक प्रभावी Digital मार्केटिंग टूल है। 

9) ई-मेल मार्केटिंग (EMAIL MARKETING IN HINDI

ई-मेल मार्केटिंग में कंपनी अपने ग्राहकों को ई-मेल के माध्यम से ई-मेल भेजकर अपने उत्पादों का विज्ञापन करती है।साथ ही, यह ई-मेल उत्पादों के सभी सौदों और प्रस्तावों के बारे में जानकारी प्रदान करता है। उत्पाद की जानकारी के साथ-साथ उत्पाद का लिंक भी दिया गया है जिससे ग्राहक के लिए वस्तु खरीदना आसान हो जाता है। ई-मेल मार्केटिंग में आप एक क्लिक से लाखों ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं।

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Digital  Marketing लोगों तक पहुंचने का एक बहुत ही सरल और प्रभावी तरीका है। इससे आपको अधिक लोगों तक पहुंचने में आसानी होगी। 

डिजिटल मार्केटिंग के लाभ Benefits of Digital Marketing in Hindi 

डिजिटल मार्केटिंग के कई सारे फायदे हैं। आइये जानते हैं फायदों के बारे में---- 

आप अपने आदर्श खरीदारों को लक्षित कर सकते हैं 

Digital  Marketing मदद से हम अपने आदर्श ग्राहकों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यदि आप चिकित्सा क्षेत्र में हैं, तो आप उस क्षेत्र के ग्राहकों को देख सकते हैं। साथ ही, यदि आप शिक्षा के क्षेत्र में हैं, तो आप उस क्षेत्र के ग्राहकों को देख सकते हैं। अपने उत्पादों को बेचने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं। उस क्षेत्र के ग्राहकों के लिए जो आप चाहते हैं। 

प्रभावी लागत Effective Cost

यह अन्य मार्केटिंग माध्यमों की तुलना में सस्ता और कम खर्चीला है।यदि आप टेलीविजन पर देखते हैं, जिस पर हम विज्ञापन देखते हैं, तो लागत लाखों में है। 

ग्राहक व्यवहार की निगरानी करना संभव (मापने योग्य) 

 इसमें, हम जिस उपभोक्ता वर्ग को देख रहे हैं, वह सीख सकता है कि उपभोक्ता क्या कर रहा है। उदाहरण, यदि आप बैनर, पोस्टर या पैम्फलेट के साथ विज्ञापन कर रहे हैं, तो यह बताना मुश्किल है कि विज्ञापन को सबसे पहले कौन पढ़ता है, लेकिन Digital  Marketing में आप इस बात पर ध्यान देते हैं कि ग्राहक आपका विज्ञापन पढ़ता है या आपकी वेबसाइट पर कौन जाता है, क्लिक करता है, हम कर सकते हैं सभी जानते हैं कि हम पसंद करते हैं और साझा करते हैं।

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इतना ही नहीं, इस की मदद से आप दुनिया भर के लोगों पर भरोसा कर सकते हैं कि वे आपकी वेबसाइट पर कितनी बार आते हैं और किस शहर से किस समय तक आपकी वेबसाइट पर रहते हैं। 

वैश्विक पहुँच Global Reach

इस मार्केट का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपका व्यवसाय भले ही छोटा हो, लेकिन यह आपके उत्पाद को वैश्विक बाजार तक पहुंचा सकता है। अगर आप भारत से हैं तो आप यहां से यूएस में अपना बिजनेस चला सकते हैं। 

ग्राहक की जानकारी प्राप्त करना संभव (ग्राहक सूचना) 

यदि उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट पर आ रहे हैं, तो हम उनकी जानकारी एकत्र कर सकते हैं। इसमें ई-मेल, मोबाइल नंबर, नाम आदि शामिल हैं, और इस जानकारी का उपयोग करके हम उन्हें व्यक्तिगत संदेश भेज सकते हैं। हम उन्हें अपने उत्पादों को खरीदने के लिए प्रेरित करने के लिए विभिन्न ऑफ़र, सौदों आदि के बारे में जानकारी भी दे सकते हैं। 

रूपांतरण दर में सुधार करना संभव (रूपांतरण दर में सुधार) 

यदि आपकी वेबसाइट पर 100 लोग आ रहे हैं लेकिन उनमें से केवल 10 ही उत्पाद खरीद रहे हैं और शेष 90 लोग नहीं खरीद रहे हैं, तो भी आपके पास उन 90 लोगों का डेटा है। तो आप अपनी रूपांतरण दर बढ़ाते हैं और अधिक लाभ कमाते हैं।

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सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing) 

आप सोशल मीडिया का उपयोग करके अपने उत्पादों या सेवाओं का विज्ञापन कर सकते हैं। आप जानते हैं कि लोग अपना बहुत सारा समय सोशल मीडिया पर बिताते हैं। इसलिए इस जगह पर बाजार लगाना फायदेमंद है क्योंकि इसके अधिक ग्राहक हैं। इसलिए सोशल मीडिया एक प्रभावी मार्केटिंग टूल है। कर सकते हैं। 

डिजिटल मार्केटिंग के नुकसान इन हिन्दी Disadvantages of Digital Marketing in Hindi 

जिस तरह Digital  Marketing के फायदे हैं, उसी तरह नुकसान भी हैं। 

कौशल और प्रशिक्षण Skills and Training

यदि आप Digital Marketing करने जा रहे हैं, तो आपको डिजिटल मार्केटिंग प्रशिक्षण लेने और कौशल विकसित करने की आवश्यकता है। यदि आप प्रशिक्षण और कौशल के बिना इसमें सफल नहीं हो सकते हैं यदि आप टूल का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो आप मार्केटिंग रणनीति नहीं कर सकते हैं, आप योजना नहीं बना सकते हैं, आप लैपटॉप का उपयोग नहीं कर सकते हैं तो आप डिजिटल नहीं कर सकते मार्केटिंग इसलिए यदि आप इसमें सफल होना चाहते हैं, तो आपको कौशल और प्रशिक्षण की आवश्यकता है। 

बहुत समय लगेगा Time Consuming

डिजिटल मार्केटिंग एक दिन में सफल प्रक्रिया नहीं है। इसमें समय लगता है। आपको अपने कौशल में सुधार करना होगा, आपको धैर्य रखना होगा और आपको लगातार काम करना होगा, तभी आप Digital Marketing में सफल हो सकते हैं। 

उच्च प्रतियोगिताएं High Competitions

डिजिटल मार्केटिंग से आप अपने व्यवसाय को वैश्विक स्तर पर ला सकते हैं लेकिन साथ ही आपको विश्व स्तर पर उच्च प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है लेकिन आप अपनी मार्केटिंग रणनीति का उपयोग करके योजना बनाकर आसानी से इस प्रतियोगिता का सामना कर सकते हैं। 

शिकायत और प्रतिक्रिया Complaints and Feedback

यदि आपके पास एक सोशल मीडिया अकाउंट है और आप उस पर अपने उत्पादों का विज्ञापन कर रहे हैं और यदि आपके उत्पादों में कोई समस्या है या नहीं कि आपने ग्राहकों को क्या बताया है तो ग्राहक आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर आपकी नकारात्मक प्रतिक्रिया दे सकते हैं या उन उत्पादों के बारे में रिपोर्ट कर सकते हैं। और ये सभी आपके उत्पादों की बिक्री को प्रभावित कर सकते हैं।

क्योंकि जब कोई नया ग्राहक कोई नया उत्पाद खरीदता है, तो वह उस उत्पाद पर अन्य लोगों की प्रतिक्रिया देख रहा होता है। इसलिए आपको अपने उत्पाद में लगातार सुधार करना होगा। ऐसा होगा और आपकी ब्रांड वैल्यू भी बढ़ेगी। इससे आपके व्यवसाय को लाभ होगा। 

डिजिटल मार्केटिंग का दायरा और भविष्य Scope and Future of Digital Marketing

यह एक मार्केटिंग गतिविधि है जो डिजिटल मीडिया का उपयोग करके वस्तुओं / सेवाओं को बढ़ावा देती है। और आज लगभग हर कोई ऑनलाइन है। सस्ते डेटा और किफायती स्मार्टफोन के आगमन के साथ, दुनिया भर में इंटरनेट का उपयोग बढ़ रहा है और उनकी संख्या तेजी से बढ़ रही है।

Digital Marketing व्यवसाय को वैश्विक स्तर पर लाने की कुंजी है। इसके महत्व को स्वीकार करते हुए, कंपनियां इस पर ध्यान केंद्रित करने में बहुत सक्रिय हो रही हैं और इसलिए बाजार में अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए इस कौशल की भारी मांग है। उच्च वेतन और कई करियर विकल्प डिजिटल होने के मुख्य लाभ हैं हाल ही में, Digital मार्केटिंग ने कोरोना युग में अधिक महत्व प्राप्त किया है। 

हाल के दिनों में, Digital  Marketing करियर के सबसे अधिक मांग वाले क्षेत्रों में से एक बन गया है। आंकड़े बताते हैं कि दुनिया भर में यह उद्योग तेजी से बढ़ रहा है।कोरोना काल ​​में ओटीटी प्लेटफॉर्म का जबरदस्त विकास हुआ है, जिससे ओटीटी प्लेटफॉर्म भारत में सबसे तेजी से बढ़ता बाजार बन गया है। लॉकडाउन ने पिछले 365 दिनों में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर सामग्री के उपयोग को 181 अरब मिनट से लेकर करीब 204 अरब मिनट तक ले लिया है। इसलिए समग्र रूप से इसका भविष्य उज्ज्वल है। 

निष्कर्ष Conclusion

अंत में, यह कहा जा सकता है कि यह किसी भी व्यवसाय को विकसित करने और ग्राहकों को लाने के लिए एक आदर्श मंच बन गया है। उत्पादकों और उपभोक्ताओं के बीच एक अच्छा और भरोसेमंद संबंध बनाने के लिए यह बहुत उपयोगी साबित हो रही है।  किसी भी बिजनेस को सफल बनाने में Digital Marketing भी अहम भूमिका निभा रही है। इसीलिए Digital मार्केटिंग ने व्यापारियों और उपभोक्ताओं के बीच अच्छे व्यापारिक संबंध बनाए हैं।


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